मोदी मंत्रिमंडल में घुसे ये 9 नए चेहरे, चार को मिला प्रमोशन, पढें…

नई दिल्ली। कई दिनों की अटकलों के बाद रविवार को पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इस मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एनडीए के 9 नए नेताओं को शामिल किया है। वहीं चार अन्य नेताओं को उनके मंत्रालय में अच्छी पकड़ और अच्छे काम के प्रदर्शन के आधार पर प्रमोशन भी दिया है। जिन मंत्रियों को अच्छे कार्य के बूते तरक्की मिली है उनमें पीयूष गोयल, नकवी, धर्मेंद्र प्रधान, निर्मला सीतारमण है। बता दें कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के बाद से पीएम मोदी ने तीसरी बार अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

नई केबिनेट में जिन नेताओं को जगह मिली है वो है-
अश्विनी कुमार चौबे, शिव प्रताप शुक्ला, अनंत कुमार हेगड़े, गजेंद्र सिंह शेखावत, अल्फ़ोंस कन्ननथनम, वीरेंद्र कुमार, हरदीप सिंह पुरी, सत्यपाल सिंह और राजकुमार सिंह।

इस मंत्रिमंडल में जो नो नए चेहरे शामिल किए गए हैं। उनमें से चार प्रशासनिक अधिकारी रह चुके हैं। बाकि पांच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह व पीएम नरेन्द्र मोदी पसंद नौकरशाह है। कैबिनेट में बिहार से दो सांसदों को जगह दी गई है, आरा से आरके सिंह और बक्सर से अश्विनी चौबे।
वहीं उत्तर प्रदेश से भी दो सांसदों को मोदी केबिनेट में जगह मिली है। बागपत के सांसद सतपाल सिंह और राज्यसभा सांसद शिव प्रताप शुक्ल।
इसके अलावा राजस्थान से गजेन्द्र सिंह को शामिल किया गया है जो जोधपुर के सांसद है और युवाओं में काफी लोकप्रिय है। सोशल मीडिया पर इनकी पकड़ काफी अच्छी है। मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से वीरेन्द्र कुमार को मंत्री बनाया गया है। कर्नाटक से अनंत कुमार हेगड़े को वहीं केरल से अल्फ़ोंस कन्ननथनम को लिया गया है। अल्फ़ोंस कन्ननथनम पहले आईएएस ऑफिसर थे।

इस मंत्रिमंडल में देश के मुख्य प्रदेशों के अलावा दक्षिण भारत के भी कुछ नेताओं को शामिल किया गया है। इससे पहले भाजपा आलाकमान ने उमा भारती, संजीव बलियान सहित कई नेताओं के इस्तीफे मांगे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *