चीन ने भारत में बसे अपने नागरिकों को चेताया, कहा- सुरक्षा का रखे ध्यान

डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के रिश्तों में काफी खटास आई है। एक तरफ जहां चीन भारत को धमकियां दे रहा है तो दूसरी तरफ भारत बातचीत से विवाद सुलझाने के पक्ष में है। काफी दिनों से विवाद के चलते चीन ने भारत में बसे अपने नागरिकों को सलाह दी है। चीनी उच्चायोग ने अपने नागरिकों से कहा है कि वह भारत में अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें। साथ ही आपदा और बीमारियों से भी खुद को सुरक्षित रखें। इससे पहले भी चीन अपने नागरिकों को 8 जुलाई को एडवाइजरी जारी कर चुका है।

दरअसल, सिक्किम सेक्टर के डोकलाम एरिया में चीन सड़क बनाना चाहता है इसके विरोध में भारत और भूटान खड़े हैं। इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। चीन ने डोकलाम को अपना इलाका बताया है। भारत की ओर से डोकलाम में सीमा पर चीन द्वारा सड़क बनाने से भारत को खतरा बताने के तर्क से अंतर्राष्ट्रीय मानदंड कमजोर हो सकते हैं ।

पिछले दिनों भी लद्दाख की पेंगोंग झील के पास दोनों देशोंं के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में घुसने का प्रयास कर रहे थे। इसका भारतीय सैनिकों ने विरोध किया था। इस बीच चीनी सैनिकों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी थी। इसके बाद हुई बाताचीत में दोनों देशों की सेनाओं ने कभी ऐसा ना करने की बात कही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *